नमक मिले पानी पिने से नहीं होता कोरोना , जाने कोरोना से जुड़े मिथ और उनकी हकीकत

नमक मिले पानी पिने से नहीं होता कोरोना , जाने कोरोना से जुड़े मिथ और उनकी हकीकत




  
                  Coronavirus disease COVID 19 Myth busters:Here are some important ...

न दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हो रहे हैं। इन्हें लेकर आम लोगों में काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है।  जाने  क्या है, इन मिथकों की सच्चाई!

मिथ: नमक मिला पानी पीने से कोरोना का संक्रमण नहीं होता
हकीकत: इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि खारे पानी को पीने से कोविड-19 का संक्रमण नहीं होता। इतना जरूर है कि नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करने या नाक धोने से फेफड़ों के कुछ संक्रमण और फ्लू आदि में बचाव होता है। पर, किडनी या हाई बीपी से जुड़ी समस्या है तो ऐसा पानी पीना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।
Magical Benefits of Black Salt in Hindi

मिथ: घर की खिड़कियों को रोज धोने की जरूरत है।
हकीकत: घर की खिड़कियों को रोज साबुन-पानी या संक्रमण दूर करने वाली किसी चीज से धोने की जरूरत नहीं है। बाहर से घर में आने पर जिन दरवाजों और खिड़कियों को बार-बार छूने का काम पड़ता है, केवल उन्हें ही असंक्रमित करें। इन्हें साबुन मिश्रित पानी से धोने की बजाय एल्कोहल युक्त वाइप्स से भी साफ कर सकते हैं। जिन खिड़कियों को नहीं छूते, उन्हें रोज साफ करने की जरूरत नहीं है। हां, यदि साफ-सफाई की दृष्टि से उन्हें धोना चाहते हैं, तो आपकी मर्जी है। बेहतर है कि घर में अंदर आते समय किसी और को ही दरवाजा खोलने के लिए कहें।

Window Cleaning GIF by South Park - Find & Share on GIPHY
मिथ: फिटनेस के कारण खिलाड़ी कोरोना संक्रमित नहीं होंगे
हकीकत: कई ओलंपियनों को ट्रेनिंग दे चुके प्रसिद्ध फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. निखिल लाटे का कहना है कि ऐसा सोचना तर्कसंगत नहीं है। कई फुटबॉल खिलाड़ी और एनबीए स्टार कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जिससे सिद्ध होता है कि फिट से फिट व्यक्ति भी कोविड-19 संक्रमण का शिकार हो सकता है। 
Soccer Cartoon GIF - Soccer Cartoon Pass - Discover & Share GIFs
इसके खिलाफ कोई प्राकृतिक इम्यूनिटी नहीं है। मानव शरीर को अभी यह स्पष्ट पता नहीं है कि इस वायरस से कैसे निपटा जाए?  हां, यह हो सकता है कि एथलीट इससे बहुत बुरी तरह प्रभावित न हों, और उनके लक्षण थोड़े हलके हों। पर, उन्हें संक्रमण नहीं होगा, यह सोचना गलतफहमी है।


किसी भी प्रकार की फ्री ऐड लगवाने और खबर डालने के लिए हमें  e-mail करें 
rjnischal1012@gmail.com   
और देश विदेश की खबरें जानने के लिए  like our facebook page rjmanni1012

Comments

Popular posts from this blog

जाने कब लगने जा रहा है अगला सूर्य और चंद्र ग्रह

टीबी पहचानने की मशीन से कोरोना की जांच को मंजूरी,जाने पूरी खबर

सरकार की इन स्कीम्स से हर महीने करें कमाई, करना होगा इतना निवेश